Events & Activities

आरएसएमटी में तनाव प्रबंधन एवं मानसिक स्वास्थ्य पर कार्यशाला का आयोजन

Dec 10, 2022 ( Event )

आरएसएमटी में तनाव प्रबंधन एवं मानसिक स्वास्थ्य' पर कार्यशाला का आयोजन

**************************************************************

यूपी कॉलेज परिसर स्थित राजर्षि स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में ‘तनाव प्रबंधन एवं मानसिक स्वास्थ्य’ विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई है। कार्यक्रम की मुख्य वक्ता टीम पिंन्क एम्पावरमेंट फाउंडेशन की विपरण प्रमुख एवं सह संस्थापक डॉ पूर्वा भट्टाचार्य ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा है कि लक्ष्य आधारित जीवन के कारण व्यक्तिगत जीवन में तनाव व्याप्त होता जा रहा है। विद्यार्थी जीवन की बात की जाए तो यह उन्हें भी बहुत परेशान करता है। तनाव का सीधा एवं प्रतिकूल असर हमारे शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। उन्होंने कहा है कि कई बार हमें यह पता ही नहीं होता है कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को खराब होने का कारण अत्यधिक तनावपूर्ण जीवन का होना है। तनाव सीधे तौर पर हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है।

उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम विद्यार्थियों को कम से कम यह तो पता हो कि तनाव क्या है और इसकी कितनी मात्रा की जरुरत वास्तव में ठीक है और उसके ऊपर जाने पर उन्हें सावधान हो जाना चाहिए। तनाव को सही समय पर प्रबंधित करके उसे एक सीमा के अंदर रख सकते है, अन्यथा दैनिक जीवन के तनाव को उदासी और अंततः अवसाद बनने में देर नहीं लगती है जो खतरनाक हो सकता है। डॉ पूर्वा भट्टाचार्य ने इस समस्या का उपाय बताते हुए कहा है कि कई प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक व्याधियों को दूर किया जा सकता है।

मुख्य वक्ता का स्वागत निर्देशक डॉ अमन गुप्ता ने किया और कहा कि इस कार्यशाला की सहायता से हमें अपने जीवन के तनावपूर्ण स्थिति को समझने एवं दूर करने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम का सञ्चालन गरिमा आनंद ने किया। धन्यवाद ज्ञापन अनुराग सिंह ने किया। इस अवसर पर आनंद मोहन पांडेय, सुजीत सिंह, डॉ बृजेश कुमार यादव, एवं डॉ प्रीति सिंह सहित समस्त शैक्षिणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारी उपस्थित थे।


hj22
nj22
Copyright © 2022 RSMT. All Rights Reserved